मल्टीप्लेयर गेम और टूर्नामेंट अब प्रतिस्पर्धा के रोमांच को जोड़ते हुए नकद पुरस्कार प्रदान कर रहे हैं। भाग लेने के लिए, वैध क्रेडिट कार्ड या Paypal खाता आवश्यक है, और एक खिलाड़ी को ऐसे राज्य या देश में रहना चाहिए जिसके पास पैसे के लिए ऑनलाइन गेमिंग के खिलाफ कोई कानून नहीं है। ऐसी गतिविधियों को बढ़ावा देने वाली कई साइटें हैं-
गेमिंग लीग पेशेवर बन रही हैं और प्रतियोगिताओं का आयोजन करती हैं जहां नकद पुरस्कार कई हजार से अधिक होते हैं। इन घटनाओं को व्यापार और विपणन विकास के अवसरों के रूप में देखा जाता है। इंटेल प्रायोजक गेमिंग Clans के निर्माण को और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए लाभदायक एवेन्यू के रूप में गेमिंग को वर्ल्ड वाइड देखेंते है। उच्च-स्तरीय गेमिंग प्रतियोगिता लोकप्रिय हैं, लेकिन असली झगड़े पर्दे के पीछे होते हैं, जहां कंपनियां लाखों खर्च करके अपनी तकनीक को सीधे गेमर्स के हाथों में ले जाती हैं।
पेशेवर गेमिंग के तूफान ने पूरी दुनिया को अपने कब्ज़े मै ले लिया है। कुछ कम्पनियो द्वारा गेमर्स के साथ उच्च-स्तरीय टूर्नामेंट का आयोजन करवाते हैं जिसे से गेमर्स पैसे कमाते हैं। इन उच्च-स्तरीय टूर्नामेंट मैं भाग लेकर एक पेशेवर गेमर प्रति वर्ष 500,000 अमेरिकी डॉलर तक कमा सकता है। Cyberathlete, प्रोफेशनल लीग, गेमकास्टर, ग्लोबल गेमिंग लीग, कुछ ऐसे संगठन हैं जो प्रतियोगिताओं की मेजबानी करते हैं। पहला पेशेवर गेमिंग लीग 1997 में स्थापित किया गया था और आज प्रतियोगिताओं को न केवल टीवी पर प्रकाशित किया जाता है बल्कि प्रमुख प्रकाशनों और समाचार पत्रों द्वारा कवर भी किया जाता है। एमटीवी, सीएनएन, ईएसपीएन, यूएसए नेटवर्क, एबीसी वर्ल्ड न्यूज टुडे, फॉक्स, डब्ल्यूबी और अन्य इनका सीधा प्रसारण करते हैं।
वर्चुअल वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए के सभी गेमर्स इसमें तीव्रता से जीतन च।हते हैं, जिससे प्रसिद्धि, पैसा और साथ ही साथ पहचान भी मिलती है। 2001 से विश्व साइबर खेलों का आयोजन प्रत्येक वर्ष एक अलग देश में होता है। 2004 में पुरस्कार यूएस $ 400, 000 के लायक था और प्रतियोगियों ने खेला: फीफा सॉकर 2004, नीड फॉर स्पीड, अंडरग्राउंड, स्टार-क्राफ्ट, ब्रूड वॉर, अनरियल टूर्नामेंट 2004, डॉन ऑफ वॉर, डेड या अलाइव अल्टिमेट और हेलो 2।
गेमिंग गंभीर है; यह त्वरित सोच, गहन अभ्यास, टीम के काम, अन्य खिलाड़ियों के साथ बातचीत और अपनी सर्वश्रेष्ठ तकनीक को समझने के बारे में है। गेमर्स को अपने आप को नए लॉन्च, परिवर्तन, पैच, Cheats और बहुत कुछ के साथ बराबर अपडेट रहना पड़ता है।
ऑनलाइन गेमिंग विशेषज्ञ मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर मार्क ग्रिफिथ्स के अनुसार, "एक छोटी सी अल्पसंख्यक के लिए ऑनलाइन गेमिंग की लत एक वास्तविक घटना है और लोग पारंपरिक व्यसनों के समान लक्षणों से पीड़ित हैं। वे खेल के प्रकार हैं जो पूरी तरह से खिलाड़ी को घेरते हैं। वे ऐसे खेल नहीं हैं जिन्हें आप 20 मिनट तक खेल सकते हैं और रोक सकते हैं। यदि आप इसे गंभीरता से लेने जा रहे हैं, तो आपको इसे करने में समय बिताना होगा ”
अब गेमिंग को भारत मैं भी गंभीरता से लिया जाता है, इसकी पुष्टि की जाती है। कई प्रमुख कॉलेज गेम डिज़ाइन, एनीमेशन, अनुभूति और गेमिंग, कंप्यूटर संगीत, खेल के मनोविज्ञान और अन्य पाठ्यक्रमों की पेशकश कर रहे हैं।
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