Tuesday, February 16, 2021

मुफ्त ऑनलाइन गेम से सोच विकसित करने के लिए रणनीति खेलो का उपयोग करें

       अधिकांश प्रबंधन पाठ्यक्रमों में एक विषय के रूप में 'रणनीति का खेल' को पढ़ाया जाता। जैसे  मैं एक बाज़ारिया हूँ, मेरे उत्पाद की कीमत  है - x। मेरे प्रतिस्पर्धी  - y मूल्य पर अपने उत्पाद को बेच देते है , मुझे अपनी कीमत के साथ क्या करना चाहिए जिससे मेरा मुनाफा बढ़ जाए। क्योंकि मैं जो कुछ भी करता हूं, मेरे प्रतिस्पर्धी अपनी कीमत में फेरबदल करेंगे । यह मेरे प्रतियोगी और मेरे बीच रणनीति का एक खेल बन जाता है। जो मार्केटिंग प्रतियोगिता में बेहतर रणनीति बनाने और जीत हासिल करने मैं मदद करता है। नि: शुल्क ऑनलाइन गेम ऐसी स्थितियों के लिए सोच विकसित करने में मदद करते हैं।

हमारा जीवन strategic कदमों से बना है। क्या मुफ्त ऑनलाइन गेम हमें अपनी रणनीतिक सोच विकसित करने में मदद कर सकते हैं? मुझे खेल और रणनीति का एक और उदाहरण दें?

मैं एक नियोक्ता हूं, मैं अपने कर्मचारियों को केवल एक छोटा सा वेतन देना चाहता हूं। लेकिन वे अधिक चाहते हैं या  फिर नौकरी छोड़ देंगे। उनके सामने आने वाला जोखिम दूसरी नौकरी न पाने का है। मेरे लिए जोखिम अपने प्रशिक्षित कर्मचारियों  को खोने का है। क्या मुझे उनकी सैलरी मैं कुछ पैसे बढ़ाकर देने चाहिए? यह एक और खेल है जो एक नियोक्ता और एक कर्मचारी के बीच खेला जाता है। मुफ्त ऑनलाइन गेम हमें जीतने के लिए रणनीति विकसित करने के बारे में अधिक जानने में मदद कर सकते हैं।

हम सभी एक दूसरे के साथ  एक और खेल खेलते हैं। बड़ी दुकानों द्वारा घोषित छूट बिक्री को देखें। वे चाहते हैं कि ग्राहक कीमतें अधिक होने पर सामान खरीदें और ग्राहक बिक्री की घोषणा होने तक अपनी खरीदारी स्थगित करना चाहते हैं। यह एक और खेल है। जीवन के हर क्षेत्र में खेल खेलना और रणनीति बनाना शामिल है। जो कभी भी अंत में जीतने की रणनीति "जीत "है। रणनीतिक रूप से सोचना बहुत महत्वपूर्ण गुण है। मुफ्त ऑनलाइन गेम उस क्षमता को विकसित करने में मदद कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

What is PUBG Mobile and for what reason is everybody referring to Player Unknown's Battlegrounds?

          Throughout the course of recent years, the world online has detonated into fight royale franticness, with the send off of a few tr...